नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? | पाएं पूरी जानकारी
![]() |
Image credit to www.pexels.com |
नेटवर्क मार्केटिंग एक शक्तिशाली मार्केटिंग टूल है जिसका उपयोग सभी आकार के व्यवसायों द्वारा किया जा सकता है। यह छोटे व्यवसायों को बड़े दर्शकों तक पहुँचने की अनुमति देता है, और यह कंपनियों को नए सॉफ़्टवेयर और सेवाएँ बनाने में मदद कर सकता है। बहुत सी अलग-अलग मार्केटिंग तकनीकें हैं, और नेटवर्क मार्केटिंग सबसे बहुमुखी में से एक है।
मार्केटिंग पिछले कुछ वर्षों में विकसित हुई है, और यह अब केवल खरीदारों, विक्रेताओं, सेल्समैन और व्यवसायियों के लिए ही नहीं है। नई विधियाँ और प्रौद्योगिकियाँ उभरी हैं, और विपणन का दायरा बढ़ रहा है।
नेटवर्क मार्केटिंग एक मार्केटिंग रणनीति है जिसका उपयोग व्यवसायों द्वारा वस्तुओं और सेवाओं के वितरण के माध्यम से ग्राहकों के साथ संबंध बनाने और बनाए रखने के लिए किया जाता है।
नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यवसाय मॉडल है जो पैसा बनाने के लिए वितरकों के नेटवर्क पर निर्भर करता है। नेटवर्क मार्केटिंग के तीन मूल प्रकार हैं: लीड जनरेशन, हायरिंग और बिल्डिंग एंड मैनेजमेंट। नेटवर्क मार्केटिंग को तीन श्रेणियों में बांटा गया है: सिंगल-टियर, टू-टियर और मल्टी-लेवल।
नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यवसाय मॉडल है जो अन्य लोगों को बेचने वाले स्वतंत्र एजेंटों पर निर्भर करता है, आमतौर पर उनके घरों से। यदि आप एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी शुरू करते हैं, तो आपको लीड उत्पन्न करने और बिक्री बंद करने में मदद करने के लिए व्यावसायिक साझेदारों या बिक्री करने वालों का एक नेटवर्क बनाने की आवश्यकता होगी। अब आप जानते हैं कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानने की जरूरत है, तो चलिए इसके विभिन्न प्रकारों पर एक नजर डालते हैं।
नेटवर्क मार्केटिंग जीविका कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह लोगों को घर से काम करने, दूसरों की मदद करने और सोते समय पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है। नेटवर्क मार्केटिंग तीन प्रकार की होती है: डायरेक्ट सेलिंग, इनडायरेक्ट सेलिंग और रेफरल मार्केटिंग। प्रत्येक की अपनी ताकत और कमजोरियां हैं, लेकिन साथ में वे एक शक्तिशाली विपणन उपकरण बनाते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग एक शक्तिशाली मार्केटिंग टूल है जो आपको जीविका कमाने में मदद कर सकता है। यह लोगों को घर से काम करने, दूसरों की मदद करने और सोते समय पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है।
सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग प्रेरित व्यक्तियों को सफल व्यवसाय स्वामी बनने के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। एक ऐसी प्रणाली के साथ जिसका पालन करना आसान है और भरपूर समर्थन प्रदान करता है, जो लोग शामिल होते हैं उन्हें सफलता का आश्वासन दिया जा सकता है।
हमारे पास एक दो-स्तरीय नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम है जो आपको अपने करियर पर नियंत्रण रखते हुए अच्छी आय अर्जित करने की अनुमति देता है। आप एक पार्ट-टाइम डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में शुरुआत कर सकते हैं और एक लीड डिस्ट्रीब्यूटर, या यहां तक कि एक बिजनेस ओनर बनने तक अपना काम कर सकते हैं।
नेटवर्क मार्केटिंग जीने का एक रोमांचक और अलग तरीका प्रदान करता है। एक बहु-स्तरीय विपणन संगठन में भाग लेकर आप अन्य समान विचारधारा वाले लोगों की मदद से एक सफल व्यवसाय का निर्माण कर सकते हैं।
सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग अन्य वितरकों की भर्ती किए बिना या ग्राहकों को सीधे उत्पाद बेचने के बिना जीवन यापन करने का एक शानदार तरीका है। एवन के साथ, आप आय उत्पन्न करने के लिए अपने बिक्री प्रयासों पर भरोसा कर सकते हैं।
कुछ इंटरनेट एफिलिएट प्लान आपको एफिलिएट की वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए भुगतान करते हैं। सिंगल-टियर नेटवर्किंग में पे-पर-क्लिक (PPC) और पे-पर-लीड (PPL) संबद्ध योजनाएँ भी शामिल हैं। ये योजनाएँ आपके द्वारा उत्पन्न किए गए ट्रैफ़िक के आधार पर आपको पैसा कमाने की अनुमति देती हैं। वे आपकी आय बढ़ाने का एक शानदार तरीका हैं।
टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग मार्केटिंग का एक प्रकार है जिसमें आप अपनी खुद की बिक्री और भर्ती किए गए लोगों की बिक्री दोनों पर कमीशन कमा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपकी आय पूरी तरह से उन लोगों की संख्या पर निर्भर नहीं है जिन्हें आप नेटवर्क में ला सकते हैं।
Multi-level Network Marketing:
कुछ डायरेक्ट सेलिंग संगठन मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) का उपयोग वर्तमान वितरकों को उनकी भर्तियों की बिक्री के एक हिस्से के बदले में नए वितरकों की भर्ती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए करते हैं। भर्ती वितरक के "डाउनलाइन" हैं। वितरकों को सीधे ग्राहकों को उत्पाद बेचने से भी फायदा होता है।
एमवे एक प्रसिद्ध मल्टीलेवल मार्केटिंग कंपनी है जो स्वास्थ्य, सौंदर्य और घरेलू देखभाल उत्पादों की पेशकश करती है। एमवे जैसे डायरेक्ट सेलिंग संगठन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हैं, क्योंकि वे प्रसिद्ध हैं और उनके बहुत सारे ग्राहक हैं।
नेटवर्क मार्केटिंग में वितरकों, उप-वितरकों और डीलरों का एक नेटवर्क शामिल होता है। थोक व्यापारी निर्माताओं से रियायती मूल्य पर उत्पाद खरीदते हैं, जो समर्थन का एक मजबूत नेटवर्क बनाने में मदद करता है।
उत्पादों का उपयोग करने के तरीके के लिए उनके पास कई विकल्प हैं - या तो अपने स्वयं के उपयोग के लिए या अन्य वितरकों को बेचने के लिए। यह सिलसिला जारी है, इसलिए वितरकों के पास ग्राहकों को उत्पादों की मार्केटिंग करने या स्वयं ग्राहक बनने का अवसर हो सकता है।
इन वितरकों को इस मार्केटिंग नेटवर्क से कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने का मौका मिलता है। वे अपने द्वारा खरीदे और बेचे जाने वाले सामानों की कुल मात्रा के आधार पर निर्माताओं से कमीशन कमा सकते हैं। इसलिए, इन वितरकों की कार्यप्रणाली बीमा एजेंटों के समान है।
व्यापार में नेटवर्क मार्केटिंग के कई उपयोग हैं, जिसमें बहु-स्तरीय मार्केटिंग संरचनाएँ भी शामिल हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें वितरकों और उप-वितरकों का एक बड़ा नेटवर्क शामिल है।
कार्यक्रम वितरकों और निर्माताओं दोनों के लिए बहुत अच्छा है; वितरक पैसा कमा सकते हैं जबकि निर्माता अपने बाजार में वितरकों के एक समर्पित समूह होने से लाभान्वित हो सकते हैं।
नेटवर्क मार्केटिंग के कई लाभ हैं, जिसमें यह तथ्य भी शामिल है कि आपके नेटवर्क के आकार की कोई सीमा नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप वितरक बनने के लिए कई लोगों के साथ संबद्ध हो सकते हैं, और फिर कंपनी की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।
चूँकि हमारा वितरण नेटवर्क ग्राहकों को सीधे जोड़ता है, इसलिए कंपनियों को अपने माल की मार्केटिंग के लिए विज्ञापन पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।
खुदरा विक्रेताओं के लाभ मार्जिन को कम करना कंपनियों द्वारा व्यय के रूप में देखा जाता है, इसलिए वितरकों को उच्च मार्जिन दिया जाता है। यह मार्जिन फिर खुदरा विक्रेताओं को दिया जाता है, जिन्हें बोझ नहीं उठाना पड़ता है।
इस डिस्ट्रीब्यूशन मॉडल का एक और फायदा यह है कि कंपनियों को स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन पर बहुत पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन लागतों को कवर करने के लिए वितरक स्वयं जिम्मेदार हैं।
अंत में, यह संरचना वितरकों को कंपनी के साथ उनके व्यवहार से असीमित आय अर्जित करने की अनुमति देती है। वे अपने स्वयं के लाभ के साथ-साथ कमीशन से आय अर्जित कर सकते हैं।
नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान:
उपभोक्ता मांग निर्धारित करने के लिए निर्माता वितरकों पर निर्भर करते हैं, इसलिए यह भविष्यवाणी करना मुश्किल हो सकता है कि कितना उत्पाद उत्पादन करना है। यदि वे अधिक स्टॉक करते हैं, तो इससे उत्पाद की कमी हो सकती है, और यदि वे कम स्टॉक करते हैं, तो ग्राहक उन उत्पादों को खोजने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है।
इस प्रकार के व्यवसाय में ग्राहकों तक सामान पहुँचाने की जिम्मेदारी वितरकों की होती है। इस प्रक्रिया में निर्माताओं की एक सीमित भूमिका होती है, जिससे उनके लिए वितरण और बिक्री को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है।
नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। मुझे आशा है कि आपको यह मददगार लगा होगा और आपने कुछ मूल्यवान सीखा होगा।
0 टिप्पणियाँ